भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी

भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी
Spread the love


  • इन चारों कारों को सेफ्टी के मामले में सिर्फ 2 स्टार रेटिंग दी गई है

  • ग्लोबल एनकैप ने इन चारों के बॉडीशेल को अस्थिर रेट किया है

नई दिल्ली

पिछले कुछ समय से भारतीय कार खरीदार अब कार की सेफ्टी रेटिंग्स पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। भारतीय बाजार में अब बहुत सारे वाहन हैं जो शानदार सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिन्हें ग्लोबल एनकैप द्वारा 4- स्टार या उससे ज्यादा रेटिंग से नवाजा गया है। लेकिन बहुत से वाहन ऐसे भी हैं, जिनकी सुरक्षा रेटिंग काफी कम है, बावजूद इसके वे खरीदारों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। यहां, हमने 2-स्टार ग्लोबल एनकैप सेफ्टी रेटिंग वाले चार वाहनों की लिस्ट तैयार की है, जो भारत में अच्छी खासी संख्या में बिक रहे हैं।

1. मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)
शुरुआती कीमत: 5.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • सिर्फ अपने सेगमेंट में ही नहीं बल्कि पूरे भारतीय बाजार में मारुति स्विफ्ट सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। अपने मजेदार फन-टू-ड्राइव स्वभाव के कारण, यह उत्साही लोगों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है। बीएस 6 युग में यह केवल 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ उपलब्ध है।
  • ग्लोबल एनकैप द्वारा क्रैश टेस्ट में कार को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए सिर्फ 2-स्टार ही दिए गए हैं, जो संतोषजनक नहीं हैं साथ ही इसकी बॉडीशेल को भी अस्थिर रेट किया गया है, यानी यह अधिक लोड का सामना करने में असमर्थ है।

2. हुंडई ग्रैंड i10 निओस (Hyundai Grand 10 Nios)
शुरुआती कीमत: 5.12 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • पिछले साल, हुंडई ने भारतीय बाजार में न्यू-जनरेशन आई10 को ‘ग्रैंड i10 निओस’ के रूप में पेश किया। निओस कई इंजन ऑप्शन प्रदान करता है, जिसमें 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.2 लीटर टर्बो-डीजल, और 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल शामिल है, जो इसे इस क्लास में सबसे वर्सेटाइल वाहन बनाते हैं। 1.2-लीटर इंजन के साथ, इसमें सीएनजी किट को भी चुन जा सकता है।
  • ग्लोबल एनकैप द्वारा एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी, दोनों के लिए इसे 2-स्टार दिए गए हैं और इसके बॉडीशेल को अस्थिर रेट किया गया है।

3. मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Wagon R)
शुरुआती कीमत: 4.45 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • मारुति सुजुकी वैगन-आर शायद हमारे बाजार में उपलब्ध मोस्ट प्रैक्टिकल सिटी कार में से एक है, जो अपने छोटे डायमेंशन के बावजूद शानदार इंटीरियर स्पेस प्रदान करती है। वाहन को दो इंजन ऑप्शन 1.0 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर पेट्रोल मिलते हैं और पेट्रोल इंजन का सीएनजी वर्जन भी उपलब्ध है।
  • वैगन-आर को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी दोनों के लिए सिर्फ 2-स्टार दिए गए हैं साथ ही इसके बॉडीशेल के लिए अस्थिर रेट किया गया है।

4. हुंडई सेंट्रो (Hyundai Santro)
शुरुआती कीमत: 4.63 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • हुंडई सेंट्रो चार साल के अंतराल के बाद 2018 में अपने सेकंड जनरेशन अवतार में भारतीय बाजार में लौटी। यह हुंडई की लाइनअप में सबसे सस्ती कार है, और एक सिंगल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है, इसमें 1.1-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, जिसमें एक ऑप्शनल सीएनजी किट भी उपलब्ध है।
  • हैचबैक को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी दोनों के लिए सिर्फ 2-स्टार दिए गए हैं, साथ ही इसके बॉडीशेल को अस्थिर रेट किया गया है।

 

Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.