लीजधारक के मनमाने खनन से मंदिर की पहाड़ी के दरकने का खतरा

लीजधारक के मनमाने खनन से मंदिर की पहाड़ी के दरकने का खतरा
Spread the love


rajasthanbharati. जालोर

उमेदाबाद गांव के कुआंबेर क्षेत्र के निकट स्थित झरड़ेश्वर महादेव मंदिर के निकट मनमर्जी से चल रहे खनन कार्य को रुकवाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने खनिज अभियंता को ज्ञापन भेजा है।

ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया है कि यहां प्राचीन शिव मंदिर है और इसके पास की पहाड़ी पर काफी समय से खनन लीज के अनुसार कार्य चल रहा था, जो मंदिर एरिया से काफी दूर था और इससे किसी को कोई आपत्ति भी नहीं थी, लेकिन लॉक डाउन की अवधि के दौरान श्रद्धालुओं की आवाजाही प्रभावित हुई तो खननकर्ता ने इसका फायदा उठाते हुए मंदिर के अहाते के पास तक की पहाड़ी की खुदाई कर डाली है।

इस संबंध में खननकर्ता को निवेदन भी किया गया, लेकिन उसकी मनमर्जी जारी है और इससे मंदिर परिसर को नुकसान भी हो सकता है। ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया है कि यहां एक प्राचीन नाडी भी है, जिसमें बरसाती पानी एकत्र होता था और आस पास के वन्य क्षेत्र में मोरों की तादाद अधिक होने से यहां मोरों के झुंड पहुंचते थे।

एक तरफ मनमर्जी के खनन करने से नाड़ी का कैचमेंट एरिया प्रभावित हो चुका है। दूसरी तरफ वन्य क्षेत्रभी प्रभावित हो रहा है। इन हालातों में ग्रामीणों ने आक्रोश जतो हुएज्ञापन में विभागीय अधिकारियों को कार्य रुकवाने के साथ संबंधित खनिजकर्ता को पाबंद करने की मांग की है।

Video : 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.