ट्रम्प से पहले विश्व के ‘ये बड़े नेता’ आ चुके हैं कोरोना की चपेट में 

ट्रम्प से पहले विश्व के ‘ये बड़े नेता’ आ चुके हैं कोरोना की चपेट में 
Spread the love


 

Before Trump, these big leaders have come to Corona

जोहानिसबर्ग: कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की पुष्टि के बाद अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) कोविड-19 (Covid-19) की चपेट में आए वैश्विक नेताओं के समूह में शामिल हो गए हैं। ट्रम्प 74 वर्ष के हैं, जिससे उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याओं का खतरा है। कोरोना वायरस से संक्रमित विश्व के अन्य नेताओं की सूची इस प्रकार है-

बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्व के पहले बड़े नेता हैं,जो कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। जॉनसन को अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उन्हें अप्रैल में आईसीयू में भी रखा गया था। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें ऑक्सीजन दी गई थी, लेकिन उन्हें वेंटीलेटर की आवश्यकता नहीं थी। जॉनसन ने उनका जीवन बचाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया था।

जेयर बोलसोनारो

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने उनके संक्रमित होने की जुलाई में घोषणा की थी और इस दौरान मलेरिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हाइड्रोक्लोरोक्वीन की सार्वजनिक रूप पर प्रशंसा की थी। इस दवा को कोविड-19 के उपचार के तौर पर प्रचारित किया जा रहा था। बोलसोनारो ने स्वयं भी यह दवा ली थी।

Juan Orlando Hernandez

जुआन ओरलैंडो हर्नांडेज

होंडुरास के राष्ट्रपति ने जून में घोषणा की थी कि वह और उनकी पत्नी उनके निकट काम करने वाले दो अन्य लोगों के साथ संक्रमित पाए गए है।

Alejandro Giammattei

अलेजांद्रो गियामाटेई

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामाटेई ने भी बताया कि वह सितंबर में संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझमें मामूली लक्षण हैं। अभी तक, मेरे शरीर में दर्द है, जैसा जुकाम में होता है। मुझे बुखार नहीं है और थोड़ी खांसी है।”

Jeanine Annez

जीनिन अनेज

बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अनेज जुलाई में संक्रमित पाई गई थी, लेकिन उन्होंने कहा था कि वह स्वस्थ महसूस कर रही हैं।

Louis Abinader

लुइस एबिनडर

डोमिनिकन गणराज्य के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइस एबिनडर अपनी चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान संक्रमित हुए थे। वह जुलाई में देश में चुनाव से पहले कई सप्ताह पृथक-वास में रहे थे।

Ishaq Jahangiri-Masumeh Ibtekar

ईरानी नेता

ईरान में कई शीर्ष अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें उपराष्‍ट्रपति (प्रथम) ईशाक जहांगीरी और उपराष्ट्रपति मासूमेह इब्‍तेकार शामिल है। कई कैबिनेट मंत्री भी संक्रमित पाए गए हैं।

 

Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.