बर्ड फ्लू : बाकरारोड में 10 कबूतर और 1 कौआ मृत मिला, जांच के लिए सैम्पल भेजे

बर्ड फ्लू : बाकरारोड में 10 कबूतर और 1 कौआ मृत मिला, जांच के लिए सैम्पल भेजे
Spread the love


जालोर

बाकरारोड में रेलवे क्रॉसिंग के पास एक कौआ व 10 कबूतर मृत पाए गए। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने जालोर हैल्पलाइन में दी। सूचना मिलने के बाद कम्पाउंडर जितेन्द्र कुमार मौके पर पहुंचा। मौके पर पहुंचे कम्पाउंडर ने मृत कौए के सैम्पल लिए और जांच के लिए भेजा है। ग्रामीणों ने बताया कि बाकरारोड रेलवे क्रॉसिंग के पास एक कौआ अचानक से उड़ता हुआ आया, जो बीमार दिख रहा था, जिसकी थोड़ी देर में मौत हो गई।

गौरतलब है कि जालोर में शनिवार को ही दो मृत कौओं के बर्ड फ्लू संक्रमित होने की रिपोर्ट आई थी। इससे पहले भी जालोर जिले से कई मृत कौए पाए गए थे, लेकिन उन सभी की रिपोर्ट में बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई थी।

Jalore News
बाकरारोड में मृत मिला कौआ, ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचा कार्मिक।

 

9 फरवरी के मृत कौओं में से 2 में बर्ड फ्लू की पुष्टि

9 फरवरी को 17 कौए मृत मिले थे। जांच के लिए 5 सैंपल भेजे गए, जिनमें से 2 की रिपोर्ट 14 फरवरी को पॉजिटिव आई थी। यह सभी कौए चितलवाना उपखंड क्षेत्र के मेघावा सरहद में मिले थे। बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारी को लेकर पशुपालन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभाग की टीम ने यहां पर विभिन्न दवाइयों के साथ-साथ इससे निपटने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

कुछ ही दूरी में मिले थे 17 कौए

9 फरवरी की सुबह मेघावा सरहद में कौओं के मरने की सूचना मिली थी। जिस पर प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची तो कुछ ही दूरी के भीतर एक साथ 17 कौए मृत मिले। प्रशासन ने 12 कौओं को जला दिया था। गांव में अलर्ट भी जारी कर दिया। हालांकि उसके बाद वहां किसी भी प्रकार के पक्षी की मौत के बारे में सूचना नहीं मिली।

Jalore News
बाकरारोड में मिले मृत पक्षियों को नष्ट करता कार्मिक।

अब तक का हाल

जिले में लगातार पक्षियों की मरने के मामले सामने आ रहे है। सबसे पहले जालोर के आडवाड़ा में 27 कौए मृत मिले, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। अब तक जिले में 69 कौए, 20 कबूतर, 4 मोर व 1 बाज की मौत हो चुकी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.