जयपुर में निर्दलियों के भरोसे बनेगी शहर की सरकार!

जयपुर में निर्दलियों के भरोसे बनेगी शहर की सरकार!
Spread the love


 

जयपुर. पिंक सिटी जयपुर, जोधपुर और कोटा के छह नगर निगम के दो चरणों में हुए चुनावों (Municipal Corporation election) के बाद आज यानी मंगलवार को मतगणना (Counting) पूरी हो गई है. निगम चुनावों के नतीजे आने के साथ ही कांग्रेस ने बाड़ेबंदी की रणनीति बनानी शुरू कर दी है. गहलोत सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के बंगले पर पार्षद और विधायक जुटने लगे हैं. बताया जा रहा है कि शाम छह बजे खाचरियावास के बंगले पर बैठक होगी, इसके बाद बाड़ेबंदी के लिए कांग्रेस पार्षदों को रिसोर्ट और होटल ले जाया जाएगा.

हेरिटेज में मतगणना कार्य पूरा हो गया है, सभी सौ वार्डों के मतों की गिनती पूरी हो गई है. निर्दलियों के भरोसे बनेगी शहरी सरकार. हैरिटेज नगर निगम मे निर्दलियों का दबदबा रहा. यहां कांग्रेस 47 वार्डों और बीजेपी ने 42 वार्डों में जीत दर्ज की है. जबकि निर्दलीयों ने 11 वॉर्डों पर बाजी मारी है.

नगर निगम चुनाव के नतीजे आने के बाद राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस ने पहले ही नगर निगम चुनाव जीतने की बात कही थी. जनता के विश्वास में दावा किया, परिणाम बेहद सुखद है. जनता ने दो साल के सुशासन पर मुहर लगाई है. उन्होने कहा कि कोटा, जयपुर में पिछली बार हम एक भी जगह बोर्ड नहीं बना पाए थे, आज हम जयपुर हैरिटेज में बोर्ड बना रहे हैं. 11 निर्दलीय भी हमारी विचारधारा के हैं और हमारे पास आ चुके हैं. कोटा में हम दोनों जगह बोर्ड बनाएगे

डोटासरा ने कहा कि चुनाव परिणम कांग्रेस कार्यकर्ताओं और जनता की जीत है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के क्षेत्र में भी आधे वार्ड कांग्रेस ने जीते हैं. जनता ने साबित कर दिया है कांग्रेस ही सब वर्गों का विकास करती है. उन्होंने कहा कि आगामी पंचायतीराज चुनाव में भी कांग्रेस जीत दर्ज करेगी.उन्होंने कहा, प्रभारी अजय माकन ने सभी कांग्रेस पार्षदों को बधाई दी है. इस जीत के बाद कांग्रेस सरकार दोगुने उत्साह से विकास के काम में लगेगी

जयपुर हेरिटेज में कांग्रेस विधायकों की परफॉर्मेंस, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास रहे टॉप पर
प्रताप सिंह की विधानसभा में 24 में से 13 कांग्रेस पार्षद जीते, दूसरे नंबर पर रहे आदर्श नगर विधायक रफीक खान, आदर्श नगर में जीते 25 में से कांग्रेस के 13 विधायक, तीसरे नंबर पर अमीन कागजी, अमीन कागजी की किशनपोल सीट से जीते 21 में से 9 पार्षद, महेश जोशी के क्षेत्र हवामहल में 26 में से 9 पार्षद जीते, आमेर में प्रशांत शर्मा के क्षेत्र मरण 4 में से 2 पार्षद

इसके साथ ही इस बात का भी खुलासा हो जायेगा कि प्रदेश के तीन बड़े शहरों में बीजेपी और कांग्रेस (BJP and Congress) में से कौनसी पार्टी का दबदबा है. 6 में से कौन-कौन से निगम दोनों पार्टियों के खाते में जाते हैं. इन चुनावों में सीएम अशोक गहलोत समेत कांग्रेस और बीजेपी के प्रदेशाध्यक्षों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.

वहीं केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत समेत गहलोत सरकार के दिग्गज एवं वरिष्ठ मंत्री शांति धारीवाल, प्रताप सिंह खाचरियावास, लालचंद कटारिया, मुख्य सचेतक महेश जोशी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. ये सभी मंत्री इन निगम क्षेत्रों में स्थित विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

560 वार्डों के पार्षद आज घोषित हो जाएंगे

मतगणना तीनों शहरों में सुबह 9 बजे से शुरू हो गई. मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं. सभी 6 निगमों के 560 वार्डों के पार्षद आज घोषित हो जायेंगे. इनमें जयपुर हेरिटेज में 100 और जयपुर ग्रेटर नगर निगम में 150 वार्ड हैं. वहीं जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में 80-80 वार्ड हैं. जबकि कोटा उत्तर में 70 और कोटा दक्षिण नगर निगम में 80 वार्ड हैं. पुलिस-प्रशासन ने अलसुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है. दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. मतगणना स्थल पर अनाधिकृत लोगों की आवाजाही पर सख्ती से पाबंदी लगाई गई है. निगमों में अपने-अपने महापौर बनाने के लिये पार्टियों ने प्रत्याशियों पर कड़ी नजरें रख रखी हैं. बीजेपी ने तो सोमवार को ही अपने प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी कर दी थी. वहीं कांग्रेस खेमा भी पूरी तरह से सतर्क है।.

 

10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा

आज परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह बाद 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा. जीत की संभावनाओं के आधार पर जिस तरह प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की गई है उससे संभावना जताई जा रही है कि वह महापौर और उप महापौर के चुनाव तक जारी रहेगी. दोनों पार्टियों ने सभी निगमों में अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं. वे अपने-अपने दावे पर कितनी खरी उतर पाती हैं इसका खुलासा दोपहर तक हो जायेगा. उसके बाद महापौर के लिये जोड़ तोड़ शुरू होगा.

नगर निगम चुनाव परिणामों पर एक नजर

जयपुर हेरिटज नगर निगम- कुल वार्ड- 100
कांग्रेस- 47
बीजेपी- 42
अन्य- 11
———
जयपुर ग्रेटर नगर निगम- कुल वार्ड- 150
बीजेपी- 14
कांग्रेस- 12
अन्य- 04
———
जोधपुर उत्तर नगर निगम- कुल वार्ड- 80
बीजेपी- 13
कांग्रेस- 28
अन्य- 08
———

जोधपुर दक्षिण नगर निगम- कुल वार्ड- 80
बीजेपी- 39
कांग्रेस- 17
अन्य- 05
———
कोटा उत्तर नगर निगम- कुल वार्ड- 70
बीजेपी- 07
कांग्रेस- 28
अन्य- 02
———
कोटा दक्षिण नगर निगम- कुल वार्ड- 80
बीजेपी- 20
कांग्रेस- 16
अन्य- 05

Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.