Covid-19 : टीकाकरण के दूसरे चरण में 25 वैक्सीनेशन सैंटर पर होगा टीकाकरण, ये लोग होंगे पात्र

Covid-19 : टीकाकरण के दूसरे चरण में 25 वैक्सीनेशन सैंटर पर होगा टीकाकरण, ये लोग होंगे पात्र
Spread the love


जालोर

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने 1 मार्च से शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण के द्वितीय चरण में जिले के 60 वर्ष से अधिक आयु के पात्र हितग्राही एवं 45 से 59 वर्ष के कोमोर्बिड (अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त) व्यक्तियों का चिन्हीकरण कर उनका शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश दिए है।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को द्वितीय चरण में निर्धारित पात्र व्यक्तियों को वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित स्थानों पर ले जाकर उनके शत-प्रतिशत टीकाकरण की बात कही। वैक्सीनेशन कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधि, राजस्व, पंचायतीराज, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सक्रिय सहयोग लिए जाने की आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण निःशुल्क तथा निजी अस्पतालों में 250 रूपये की राशि में टीका उपलब्ध रहेगा। को-विन 2.0 पोर्टल के माध्यम से हिताग्राही टीकाकरण के लिए अपना अग्रिम पंजीयन करवा सकते है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के हिताग्राहियों को पहचान पत्र व 45 वर्ष 59 वर्ष के कोमोर्बिड हितग्राहियों को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्राप्त कोमोर्बिडिटी संबंधी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

जिला कलक्टर ने अपील की है कि कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए चरणबद्ध रूप में निर्धारित पात्र व्यक्ति बगैर किसी संकोच तय समय पर टीके की दोनों खुराक लगवाएं। उन्होंने कहा कि टीके की पहली खुराक लगने के बाद भी असावधानी नहीं बरतें तथा दो गज दूरी, मास्क और सेनिटाइजेशन का पालन करें।

बैठक में प्रशिक्षु आई.ए.एस. गिरधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनुकृति उज्जैनिया, सीएमएचओ डॉ.जी.एस.देवल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.एस.पी.शर्मा, आरसीएचओ डॉ. रमाशंकर भारती, जिला शिक्षा अधिकारी मोहनलाल मेघवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक अशोक विश्नोई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जिले के इन 25 निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटरों पर होगा टीकाकरण

जिले में टीकाकरण के द्वितीय चरण के तहत निर्धारित पात्र लोगों के टीकाकरण के लिए निर्धारित 25 वैक्सीनेशन सेंटरों पर टीकाकरण का कार्य किया जायेगा। टीकाकरण के लिए जिला मुख्यालय पर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र एवं सियाणा, आहोर, सायला, जसवंतपुरा, रामसीन, भीनमाल, सांचौर, हाडेचा, चितलवाना व रानीवाड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा बागरा, सांकरणा, भाद्राजून, गुडा बालोतान, पांथेड़ी, उम्मेदपुर, बागोड़ा, मोरसीम, दासपां, बडगांव व सरनाऊ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं। इसी प्रकार निजी संस्थाओं में जगदम्बा हॉस्पीटल जालोर, नाहर हॉस्पीटल भीनमाल व सांचौर अस्पताल सांचौर में वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं जहां पर टीकाकरण का कार्य किया जायेगा। शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण निःशुल्क तथा निजी अस्पतालों में 250 रूपये की राशि में टीका उपलब्ध रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.