Covid-19 : सीडीसी विशेषज्ञों के इनकार के बावजूद पेंस ने सीमाएं बंद करने के दिए आदेश

Covid-19 : सीडीसी विशेषज्ञों के इनकार के बावजूद पेंस ने सीमाएं बंद करने के दिए आदेश
Spread the love


 

कोविड -19 : सीडीसी विशेषज्ञों के इनकार के बावजूद पेंस ने सीमाएं बंद करने के दिए आदेश

न्यूयार्क. अमेरिका (America) के दो पूर्व स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि देश के उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Vice President Mike Pence) ने रोग नियंत्रण संबंधी शीर्ष एजेंसी को निर्देश दिया था कि वह अमेरिकी सीमाओं को प्रभावी रूप से बंद करने के लिए अपनी आपात शक्तियों का इस्तेमाल करे, जबकि एजेंसी के वैज्ञानिकों का कहना था कि ऐसे कदम से कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप कम करने में मदद मिलने का कोई प्रामाणिक आधार नहीं है। शरण पाना चाह रहे बच्चों समेत करीब 1,50,000 लोगों को सीमाएं बंद किए जाने के कारण उनके देश लौटाया जा चुका है।

 

इन पूर्व स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, इन आदेशों के संबंध में फैसला करने वाले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) (Centres for Disease Control) के एक शीर्ष चिकित्सक ने ट्रंप प्रशासन के इस तरह के आदेशों का पालन करने से इनकार कर दिया था और कहा था कि इन्हें जारी करने का कोई वैध कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके बाद पेंस ने मार्च की शुरुआत में इस मामले में दखल दिया और सीडीसी के निदेशक डॉ. रॉबर्ट रेडफिल्ड (Dr Robert Redfield) को कहा कि वह इस मामले में एजेंसी के विशेष कानूनी अधिकार का इस्तेमाल करें।

अधिकारियों ने कहा कि सीडीसी के आदेश के दायरे में अमेरिका की मेक्सिको तथा कनाडा से लगने वाली सीमाएं आती हैं लेकिन इसके कारण दक्षिणी सीमा पर शरण के लिए पहुंच रहे हजारों लोग एवं प्रवासी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने प्रशासन को मास्क की अनिवार्यता, सामाजिक दूरी के नियम और संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाने जैसे कदमों का सुझाव दिया था, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप के शीर्ष सहायक स्टीफन मिलर जो प्रवासियों के मुखर विरोधी हैं, उन्होंने निर्वासन के आदेश का दबाव बनाया। पेंस की पूर्व शीर्ष सहायक ओलिविया ट्रॉये ने कहा, ‘‘यह स्टीफन मिलर का विचार था।” (एजेंसी)

Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.