Earthquake : न्यूजीलैंड में 8.0 तीव्रता का भूकंप, तटीय इलाकों पर अब सुनामी का अलर्ट जारी

Earthquake : न्यूजीलैंड में 8.0 तीव्रता का भूकंप, तटीय इलाकों पर अब सुनामी का अलर्ट जारी
Spread the love


  • न्यूजीलैंड (Earthquake in New Zealand) के उत्तरी-पूर्वी तट पर शुक्रवार को 8.0 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद इस इलाके में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है.

  • भूकंप उत्तरी आइसलैंड के पास केरमाडेक द्वीप पर आया. न्यूजीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) ने भूकंप के बाद सुनामी (Tsunami) को लेकर अलर्ट जारी किया है.

ऑकलैंड.

न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके (Earthquake in New Zealand) महसूस किए गए हैं. उत्तरी-पूर्वी तट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 आंकी गई है. इसका केंद्र जिस्बॉर्न शहर से लगभग 178 किलोमीटर (111 मील) दूर 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई में स्थित था. भूकंप के बाद लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने भूकंप के कुछ देर बाद सुनामी (Tsunami) की चेतावनी भी जारी की है. एजेंसी ने कहा कि भूकंप से गंभीर क्षति या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है.

 

एजेंसी ने तट के पास रहने वाले लोगों को सलाह दी कि अगर वे तेज या लंबे समय तक झटकों को महसूस करते हैं तो वे तुरंत ऊंचे मैदानी क्षेत्रों में चले जाएं. पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र (PTWC) ने कहा कि शुक्रवार की सुबह न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड में 7.3 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. पीटीडब्ल्यूसी ने कहा कि भूकंप के केंद्र के 300 किमी के भीतर सुनामी की लहरें संभव हैं.

एजेंसी ने व्हॉटारेई, ओपोटिकी, ग्रेट बैरन आइलैंड समेत मटाटा से तोलागा आइसलैंड तक के इलाकों को संभावित खतरे वाले इलाकों में शामिल किया है. जारी चेतावनी में कहा गया कि तटवर्ती इलाकों के पास रहने वाले लोगों को तुरंत ऊंचाई वाले मैदानों में चले जाना चाहिए.

 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूर रहने के लिए कहा है. उन्होंने पोस्ट में लिखा- ‘उम्मीद है सभी पूर्वी तट वाले इलाकों से दूर होंगे.’बता दें कि फरवरी में न्यूजीलैंड के दक्षिण में जोरदार भूकंप आया था. उस दौरान भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.7 आंकी गई थी. इसका केंद्र लॉयल्टी द्वीप के दक्षिण-पूर्व में 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई में स्थित था.



Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.