अच्छी खबर : सीएचओ के अतिरिक्त 1500 पदों की मुख्यमंत्री गहलोत ने दी स्वीकृति, शीघ्र होती भर्ती

अच्छी खबर : सीएचओ के अतिरिक्त 1500 पदों की मुख्यमंत्री गहलोत ने दी स्वीकृति, शीघ्र होती भर्ती
Spread the love


  • अब​ सीएचओ के 7810 पदों पर होगी शीघ्र भर्ती

जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की प्रक्रियाधीन भर्ती प्रक्रिया में 1500 अतिरिक्त पद जोड़ने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। अब सीएचओ के पूर्व में विज्ञापित 6310 पदों के स्थान पर कुल 7810 पदों पर संविदा आधार पर भर्ती होगी।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत अभियान के तहत राजस्थान में वर्ष 2022 तक उप-स्वास्थ्य केन्द्र स्तर तक के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर के रूप में क्रियाशील किया जाना है। इसके लिए 6310 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति 31 अगस्त, 2020 को जारी की गई थी और लिखित परीक्षा का आयोजन भी किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के दौर में बार-बार परीक्षा का आयोजन करवाना संभव नहीं होने के चलते सीएचओ की प्रक्रियाधीन भर्ती के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 7810 कर दी है। इससे प्रदेश में दूर-दराज क्षेत्रों तक स्वास्थ्य केन्द्रों में सीएचओ की सेवाएं जल्द उपलब्ध होंगी और स्थानीय युवाओं को स्वास्थ्य क्षेत्र में रोजगार के अधिक अवसर मिल सकेंगे।

प्रदेश के सभी जिलों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी आमजन को स्वास्थ्य दिनचर्या, खान-पान आदि के बारे में जागरूक कर गैर-संचारी रोगों को रोकने में मदद करेंगे। साथ ही, शिशु एवं मातृ मृत्युदर, टीकाकरण, कुपोषण की स्थिति जैसे स्वास्थ्य मानकों में भी सुधार होगा। उक्त संविदा कार्मिकों को एनएचएम के परियोजना परिपालन योजना (पीआईपी) के प्रावधानों के तहत मानदेय एवं प्रोत्साहन राशि देय होंगे। सीएचओ के पद पर संविदा सेवाएं पीआईपी की अवधि तक जारी रह सकेंगी।

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.