जालोर में ग्रेनाइट उद्यमियों को कंटेनर यार्ड पर मिली यह अच्छी खबर, कंटेनर यार्ड के लिए सकारात्मक संकेत

जालोर में ग्रेनाइट उद्यमियों को कंटेनर यार्ड पर मिली यह अच्छी खबर, कंटेनर यार्ड के लिए सकारात्मक संकेत
Spread the love


  • जालोर कलक्टर हिमांशु गुप्ता की ओर से की गई सकारात्मक पहल पर पहली कड़ी में मंडल रेल प्रबंधक जालोर पहुंची

जालोर. सबकुछ ठीक रहा तो जालोर से ग्रेनाइट का लदान शुरू हो सकेगा। रेलवे के अधिकारियों और ग्रेनाइट उद्यमियों के बीच हुई वार्ता में यह सकारात्मक संकेत मिला है। जालोर के गे्रनाइट उद्यमियों द्वारा कंटेनर यार्ड की डिमांड के बाद कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने इस पर रेलवे के अधिकारियों से वार्ता की, जिसके बाद शनिवार को इस महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा के लिए  मंडल रेल प्रबंधक जोधपुर गीतिका पाण्डेय जालोर पहुंची।

इस दौरान कलक्टर हिमांशु गुप्ता और उद्यमियों की मौजूदगी में वार्ता हुई। उद्यमियों ने दिल्ली और कांडला के लिए रेक की जरुरत जताई। जिस पर रेलवे प्रशासन ने सहमति जताई। इस दौरान रेलवे की ओर से नॉमिल चार्जेज भी बताए गए हैं, हालांकि अंतिम रेट का निर्धारण रेलवे और जालोर के उद्यमियों द्वारा निर्धारिम नोडल अधिकारी के बीच वार्ता के बाद ही तय हो पाएगा। पहले स्तपर की वार्ता में सभी बिंदुओं पर सकारात्मक चर्चा हुई है।

छह साल बाद फिर चर्चा में आया कंटेनर यार्ड

वर्ष 2014 में भी कंटेनर यार्ड के लिए कवायद शुरू की गई थी, लेकिन वह ठंडे बस्ते में चली गई थी। अब एक बार फिर से इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर सकारात्मक कार्य शुरू हुआ है। सबकुछ ठीक रहा तो भविष्य में यहां से ग्रेनाइट का लदान होने के साथ बड़ी मंडियों तक पहुंचाया जा सकेगा। एक तरफ इससे ग्रेनाइट उद्योग को फायदा होगा।

दूसरी तरफ जालोर में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।   पूरे रेल खंड में किया निरीक्ष्ज्ञण डीआरएम ने समदड़ी भीलड़ी रेल खंड में निरीक्षण के दौरान राखी में रेलवे स्टेशन को माल लदान करने के  अनुरूप बनाने और माल गोदाम व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये पीपीपी मोड पर विकसित करने के विषय पर चर्चा की। डीआरएम ने जोधपुर से भीलड़ी तक के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की समीक्षा की। इधर, जालोर और मोदरान में स्थानीय लोगों और रेलवे संगठन के पदाधिकारियों ने रेलवे अधिकारियों  साधारण सवारी गाड़ी शुरु करने समेत साबरमती टे्रन चलाने की मांग की।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.