ये तो निकला इतना शातिर, ओएलएक्स पर कर रहा था फर्जीवाड़ा

ये तो निकला इतना शातिर, ओएलएक्स पर कर रहा था फर्जीवाड़ा
Spread the love


  • – हरियाणा से संचालित हो रहा था फर्जीवाड़ा

जालोर. आहोर पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। वहीं मामले में शामिल मुख्य दो आरोपियों की तलाश की जा रही है। ये आरोपी ओएलएक्स पर अच्छी कार के फोटो डालकर ग्राहकों से पेटीएम और अन्य फर्जी खातों में राशि डलवाकर हड़प लेते थे। पुलिस के अनुसार 18 जुलाई 2020 को माधोपुरा निवासी राजेंद्रकुमार पुत्र गणेशाराम माली ने रिपोर्ट दी थी कि उसने फेसबुक के जरिए एक कार की खरीद के लिए आरोपियों के कहे अनुसार अलग-अलग पेटीएम व फर्जी खातों में कुल 2 लाख 16 हजार रुपए जमा कराए थे, मगर आरोपियों ने कार देने के बजाय पूरी राशि हड़प ली।

इसके बाद पुलिस ने संदिग्ध पेटीएम खाताधारक के खाते की डिटेल ली तो 15 जुलाई 2020 को प्रवीण के नाम से एक फ्रॉड पेटीएम खाते में प्रार्थी के खाते से अगल-अलग ट्रांजेक्शन से राशि जमा होने व उसी दिन एक अन्य खाते में राशि ट्रांसफर होना पाया गया। खाताधारक का विवरण लेने पर भंड मौहल्ला लोहिंगाकला पुनहाना हरियाणा निवासी लुकमान पुत्र सिराज छीपा मुसलमान होना पाया गया। जिसे पुलिस ने गत 1 अप्रैल को दस्तयाब कर ट्रांजेक्शन राशि के बारे में पूछताछ की।

इस पर सामने आया कि उसके गांव के ही आरोपी अल्ताफ पुत्र उस्मान छीपा मुसलमान व वसीम पुत्र जान मोहम्मद मिरासी मुसलमान नाम के युवक ओएलएक्स पर अच्छी गाडिय़ों के फोटो अपलोड कर ग्राहकों से धोखाधड़ी करने की नीयत से फ्रॉड खाते व पेटीएम खाते में राशि जमा कराने का कहकर पूरी राशि हड़प लेते हैं। इन दोनों युवाओं ने धोखाधड़ी के लिए लुकमान के खाते का उपयोग किया था। जिसके लिए उसे कमीशन भी दिया गया था।

पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी लुकमान के खिलाफ आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे पुलिस अभिरक्षा में सौंपा गया। पुलिस धोखाधड़ी की राशि बरामदगी के प्रयास कर रही है। वहीं मामले में अहम भूमिका निभाने वाले दोनों आरोपियों अल्ताफ व वसीम की तलाश कर रही है।

ऐसे करते हैं लोगों से धोखाधड़ीआरोपी ने पूछताछ के दौरान बताया कि ओएलएक्स पर अच्छी कंडीशन की कारों के फोटो अपडेट कर ग्राहकों से धोखाधड़ी करने के लिए कॉन्टेक्ट नम्बर की जगह फर्जी मोबाइल नम्बर डालकर लोगों से चैटिंग की जाती है। वहीं वाहन के बारे में अलग-अलग टैक्स, किराया व ट्रांसपोर्ट के लिए राशि की मांग कर लोगों के रुपए अलग-अलग फ्रॉड खातों व पे टीएम खातों में जमा करवाने का कहकर पूरी राशि हड़प ली जाती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.