जालोर मौसम : मार्च में ही जेठ सी गर्मी, अभी गर्मी से राहत नहीं, आंधियों से मिल रहे अच्छे संकेत

जालोर मौसम : मार्च में ही जेठ सी गर्मी, अभी गर्मी से राहत नहीं, आंधियों से मिल रहे अच्छे संकेत
Spread the love


  • चौंका रहा मौसम, इस तरह का मौसम कर रहा परेशान

जालोर. मार्च अंत में ही मौसम के जो रंग है वह इस बार हर किसी को चौंका रहे है। जिला मुख्यालय पर बुधवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंचा। यह इस सीजन का दूसरा सर्वाधिक तापमान है। दो दिन पूर्व भी जिले में सर्वाधिक तापमान 44 डिग्री रहा था। अक्सर मार्च माह के अंत तक 35 से 40 डिग्री के बीच ही तापमान रहता है, लेकिन इस बार यह इससे चार से पांच डिग्री अधिक चल रहा है और न्यूनतम तापमान भी बुधवार को 18 डिग्री दर्ज किया गया।

यह तापमान अभी राहत देने वाला नहीं

मौसम अभी और बदलने वाला है और परेशान करने वाला भी है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार से पांच दिन तक तापमान 40 और इससे अधिक रहने वाला है। 1 अपे्रल का संभावित तापमान 40 और 18 डिग्री रह सकता है। असी तरह 2 को 40 और 18, 3 को 41 और 20, 4 को 42 और 22 और 5 अपे्रल को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम 22 डिग्री रह सकता है।

आंधियां दे रही अच्छे संकेत

तेज गर्मी का दौर जारी है और इस बीच आंधियां भी चल रही है। राजस्थान के कई हिस्से आंधियों की चपेट में है, जिसका असर जालोर में भी देखने को मिल रहा है। सप्ताहभर पूर्व तक जालोर भी धूल के आगोश में रहा था। बूढें बुजुर्गों की मानें तो आंधियों का रुख अच्छे मानसून के संकेत दे रहा है।

आखातीज कुछ खास रहेगी

अबूझ सावों के रूप में आखातीज को देखा जाता है, लेकिन आगामी मानसूनी सीजन का आधार भी मारवाड़ में इसी को माना जाता है। परंपरा के अनुसार आखाजीत पर मानसून के सगुन भी देखे जाते हैं। ऐसे में इस बार अक्षय तृतीया पर देखे जाने वाले सगुन भी खास रहेंगे।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर सहित 10 जिलों में अगले 24 घंटों तक तेज अंधड़ की चेतावनी दी है। जयपुर मौसम विभाग ने जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर,भरतपुर, धौलपुर और आसपास के इलाकों में तेज अंधड़ की चेतावनी दी है। इन जिलों में 30 से 40 और 50 किलोमीटर की स्पीड से धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

Bikaner Weather
फोटो : बीकानेर में मंगलवार को कुछ इस तरह आसमान में छाई रही थी धुंध।

बुधवार को यहां यलो अलर्ट

बुधवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा जिले में तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने का यलो अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को कुछ स्थानों पर 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज तथा धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आने की संभावना है।

इसलिए बदला मौसम

मौसम विभाग के अनुसार यह लोकल हीटिंग का असर है। कई दिनों से नमी नहीं होने तथा लू के कारण ठंडे एरिया में दबाव का क्षेत्र बनने से आंधी चल रही है। हीट होने से ठंडे एरिया में प्रेशर डिफरेंस क्रिएट हो रहा है। इसका असर अगले 24 घंटे रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.