नारायणमूर्ति ने कहा- कोरोना वैक्सीन हो पब्लिक गुड्स, मुफ्त में हो टीकाकरण

नारायणमूर्ति ने कहा- कोरोना वैक्सीन हो पब्लिक गुड्स, मुफ्त में हो टीकाकरण
Spread the love


 

 

बैंगलोर: देश के साथ पूरी दुनिया में कोरोना (Corona Virus) का कहर बढ़ता जा रहा है. रोजाना लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं. वहीं इस महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया में वैक्सीन (vaccine) का परिक्षण शुरू है. कई कंपनीयों ने जल्द ही बाजार में वैक्सीन लाने का ऐलान कर दिया है. इसी को लेकर बुधवार को देश की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फ़ोसिस (Infosys) के संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayan Murthy) ने कहा कि, “कोरोना वैक्सीन को पब्लिक गुड्स बनाने और मुफ्त में टीका करण किया जाए.”

सभी को मिले मुफ्त में टिका

नारायण मूर्ति ने कहा, “मैं मानता हूं कि कोरोना वायरस की वैक्सीन एक पब्लिक गुड होनी चाहिए और प्रत्येक व्यक्ति के लिए टीकाकरण मुफ्त में होना चाहिए. ये वैक्सीन सभी के लिए मुफ्त होनी चाहिए. इसके लिए वैक्सीन बनाने वाली सभी कंपनियों को संयुक्त राष्ट्र (UN) या देशों की ओर से मुआवजा मिलना चाहिए.”

फाइजर और मोर्डन इंक ने वैक्सीन के सफल होने का किया वादा

दुनिया में बढ़ते कोरोना के कहर के बीच कई कंपनियों ने कोरोना वैक्सीन के सफल होने के दावा किया है. अमरीका के मॉडर्ना इंक अपनी बने प्रयोगात्मक वैक्सीन कोविड-19 की रोकथाम में 94.5 फीसदी प्रभावी पाई जाने का दावा किया है. वहीं फाइजर अपनी वैक्सीन BNT162b2 को 95 फीसदी असरदार का दावा किया है. भारत में मौजूदा समय में पांच वैक्सीन परिक्षण में है. जिनमें से भारत बायोटेक की कोवक्सिन का परिक्षण तीसरे चरण में है.

भारत में 89,13,642 के मामले

भारत में कोरोना के 89,13,642 मामले हो चुके हैं. जिसमें से 83,33,096 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. इसी के साथ 1,31,047 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी 4,47,496 एक्टिव मामले हैं. अगर आबादी के अनुसार देंखे तो देश में वैक्सीन की तीन अरब डोज की जरुरत पड़ेगी.

Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.