राजस्थान : बूथ कैप्चरिंग रोकने के लिए चुनाव आयोग वेब कास्टिंग तकनीक का करेगा उपयोग

राजस्थान : बूथ कैप्चरिंग रोकने के लिए चुनाव आयोग वेब कास्टिंग तकनीक का करेगा उपयोग
Spread the love


  • चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिये चुनाव आयोग संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग तकनीक का इस्तेमाल करेगा

जयपुर.

प्रदेश में होने वाले विधानसभा उप चुनाव (Rajasthan Assembly by-election) के दौरान 10 फीसदी मतदान केन्द्रों पर बलवा, बूथ कैप्चरिंग (booth capturing) और अनाधिकृत प्रवेश करने सहित अन्य अवांछनीय गतिविधियों की संभावना को देखते हुये इनकी रोकथाम के लिए वेब कास्टिंग तकनीक (Web casting technique) का इस्तेमाल किया जाएगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि तीनों विधानसभाओं में कुल 1145 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं.

इनमें से 100 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा के 39, राजसमंद के 35 और चूरू जिले के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 26 मतदान केंद्रों पर इस तकनीक के जरिए निगरानी की जाएगी.

वेब कैमरों से प्राप्त सूचना पर होगी तत्काल कार्रवाई

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विभाग तीनों विधानसभा में स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए संकल्पबद्ध है. मतदान केन्द्रों में लगे वेब कैमरों से प्राप्त सूचना पर त्वरित प्रभावी कार्रवाई के लिए जिला स्तर पर सभी तकनीकी सुविधाओं से युक्त नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है.प्रत्येक गतिविधि रिकॉर्ड होगी

राज्य स्तर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से इसकी ​निरंतर मॉनिटरिंग की जाएगी. इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी इसे देखा जा सकता है. उन्होंने बताया कि वेब कैमरों के संस्थापन में भी इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाएगा कि मतदान की गोपनीयता प्रभावित हुए बिना कक्ष के अन्दर प्रवेश से लेकर मतदाता के बाहर निकलने तक की प्रत्येक गतिविधि रिकॉर्ड की जा सके.

आन्तरिक गतिविधियों पर भी निगाह रखी जा सकेगी

मतदान दिवस पर इस तकनीक से असामाजिक तत्वों पर तो नियंत्रण तो रखा ही जा सकेगा इसके साथ ही चुनाव कार्य में लगे कार्मिकों की गतिविधियों, निष्पक्षता, मतदान कक्ष की आन्तरिक गतिविधियों आदि पर भी निगाह रखी जा सकेगी. उन्होंने बताया कि वेब कास्टिंग में वीडियो के साथ वहां हो रही ऑडियो को भी सुना जा सकता है.



Source link

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.