जिले में सर्वाधिक बारिश सायला में दर्ज, जवाई बांध भी बढ़ा गेज

जिले में सर्वाधिक बारिश सायला में दर्ज, जवाई बांध भी बढ़ा गेज
Spread the love


Rajasthan Bharati . Jalore

जालोर (Jalore) में सोमवार को सुबह से शाम 5 बजे हल्की से मध्यम बारिश होती रही। शहर की सड़कों पर करीब 1 फीट से उपर पानी चला। इस दौरान जिले में चितलवाना को छोड़कर सभी जगह अच्छी बारिश दर्ज की गई है। साथ ही शाम पांच बजे तक जवाई बांध (Jawai Dam) में करीब 2 फीट तक जलस्तर बढा है। वहीं जालोर जिले के बांधों में भी पानी की आवक बनी हुई है।

जल संसाधन विभाग के अनुसार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सायला (Sayla) में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई, वहीं रानीवाड़ा में सबसे कम बारिश हुई है। चितलवाना में सोमवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक बारिश नहीं हुई है। गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुसार जालोर और बाड़मेर में भारी बारिश की चेतवानी दी गई है।

Rain in Jalore
जालोर में सोमवार को हुई बारिश के दौरान तिलकद्वार से तेज वेग से बहता पानी।

ऐसेे में जिलेभर में कहीं हल्की तो कहीं अच्छी बारिश दर्ज हुई है। ऐसे में जिलेवासियों में खुशी देखी गई है। वहीं दिनभर हुई बारिश के कारण लोग फोन और सोशल मीडिया पर जवाई बांध के जलस्तर की जानकारी लेते दिखे।

पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध पर जालोर के लोगों की नजरें टिकी हुई है, क्योंकि जवाई बांध का पानी आहोर क्षेत्र से बागोड़ा क्षेत्र तक प्रभावित करता है। जवाई बांध में सोमवार सुबह 8 बजे तक 30.35 फीट तक पानी की आवक हो चुकी थी। वहीं जवाई बांध के कमांड क्षेत्र में पानी की आवक जारी होने से बांध का जलस्तर अब बढ़ने लगा है।

जवाई बांध का जलस्तर (Water level of Jawai Dam)

सोमवार को हुई दिनभर बारिश के कारण जवाई कमांड क्षेत्र से पानी की अच्छी आवक शुरू हुई, जिससे सोमवार सुबह 8 बजे तक 30.35 फीट पानी आ चुका था। वहीं शाम होते होते जवाई बांध का गेज 32 फीट तक पहुंच गया है। बांध में अभी भी पानी का आवक जारी है, जिससे बांध का गेज लगातार धीरे—धीरे बढ़ता जा रहा है।

Jawai Dam
Jawai Dam

जालोर में कहां कितनी बारिश

जिलेभर में सुबह से शुरू हुई बारिश रुक—रुक कर होती रही है। ऐसे में सोमवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सायला में सर्वाधिक सायला में 153 एमएम बारिश दर्ज की गई है, वहीं रानीवाड़ा में सबसे कम 4 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा जालोर में 54 एमएम, आहोर में 58 एमएम, भीनमाल में 34 एमएम, बागोड़ा में 22 एमएम, जसवंतपुरा में 22 एमएम, सांचौर में 21 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

इधर, जिले के बांधों में भी पानी आवक हुई है। जिसमें बांकली बांध का जलस्तर 5.25 फीट, वणधर बांध का जलस्तर 3.05 मीटर, बीठन बांध का जलस्तर 1.37 मीटर तक गेज दर्ज किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.