अभी विदा नहीं हुआ मानसून, 30 अगस्त तक बारिश की सम्भावना

अभी विदा नहीं हुआ मानसून, 30 अगस्त तक बारिश की सम्भावना
Spread the love


rajasthanbharati.com / Jaipur

प्रदेश (rajasthan) में दो दिन से बारिश का दौर थमा हुआ है, इस बीच प्रदेश के कई हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश (rain) हुई हैं। ऐसे में मानसून की विदाई माना जा रहा है, लेकिन मौसम विभाग ने फिर से बारिश होने के आसार बताए है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश (rajasthan) के कई हिस्सों में शुक्रवार से रविवार तक प्रदेश के कई भागों में बारिश हो सकती है, वहीं कई हिस्सों में तेज बारिश (heavy rain) की संभावना जताई है।

राजस्थान में अभी औसत से कम बारिश

राज्य (rajasthan) में अभी तक 19 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई है, लेकिन कई जिलों औसत से अधिक बारिश हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार देखें तो चुरू, डूंगरपुर, जयपुर, उदयपुर और जालोर (jalore) में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। राज्य के बाकी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। जालोर में करीब 26 प्रतिशत सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

पूरे राजस्थान पर रहेगा मानसून

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार झारखंड के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में 28 से मानसून फिर सक्रिय होगा। इससे शनिवार और रविवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, उदयपुर संभाग में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में एक दो स्थान पर भारी बारिश हो सकती है। अगले एक सप्ताह तक मानसून पूरे राजस्थान पर छाया रहेगा और बारिश औसत से अधिक हो सकती है। वहीं 4 से 10 सितंबर के बीच पश्चिमी राजस्थान में बारिश में कमी आएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.